योगासन (Part-8) आकर्षक शरीर के लिए करें त्रिकोणासन | Mix Pitara

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सामान्यतः त्रिकोणासन चौड़े सीने की चाह रखने वालों के लिए लाभकर है. लेकिन त्रिकोणासन के तिगुने लाभ हैं. यह शारीरिक रूप से फिट रहने की चाह रखने वालों को अवश्य करना चाहिए. पेट, कूल्हे और कमर के बेहतरीन शेप के लिए तो त्रिकोणासन से बेहतर और कुछ है ही नहीं. यह आसन सिर्फ कुछ शारीरिक अंगों पर ही कारगर नहीं है. हमारी मांसपेशियों के लिए भी त्रिकोणासन सहायक है. त्रिकोणासन हमारे संपूर्ण शरीर को लाभ पहुंचाता है.

इस आसन को करने के लिए दोनों पैरों के बीच औसतन तीन फुट की दूरी रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं. दोनों हाथ पैरों के समानांतर फैलाएं. अब दाएं पैर के पंजे को दाएं हाथ से छूने की कोशिश करें और बांया हाथ आसमान की ओर हो ताकि 90 डिग्री का कोण बनें. 15 से 20 सेकंड बाद सीधे हो जाएं. यही विधि बाएं हाथ और बाएं पैर से पुनः करें.

त्रिकोणासन करने से कमर और कूल्हे की चर्बी कम होती है. पेट और छाती के बगल की मांसपेशियों को संपूर्ण व्यायाम मिलता है. पैरों की पीछे वाली मांसपेशियों में खिंचाव आता है और उनकी शक्ति बढ़ती है. यह ध्यान रखें कि त्रिकोणासन का अभ्यास तेज गति से करना चाहिए. तभी जाकर पूरे शरीर को इसका लाभ पहुंचता है. शरीर के सभी अंग खुल जाते हैं जिससे उनमें स्फूर्ति का संचार होता है. यही नहीं त्रिकोणासन के अभ्यास से आंतों की कार्यगति बढ़ती है. नतीजतन कब्ज से छुटकारा मिलता है. विशेषज्ञों की मानें तो त्रिकोणासन से पाचन शक्ति बढ़ती है और यह हमारी भूख बढ़ाता है. अतः जिन मांओं को अपने बच्चों से खाना न खाने की शिकायत रहती है, उन्हें अपने बच्चों को त्रिकोणासन अवश्य करवाना चाहिए.

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