भूख को कंट्रोल करना हो तो दिन में खाए एक कच्चा केला

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केला कच्चा हो या पका, दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद है. इनमें पोटैशियम बड़ी मात्रा में पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को तो मजबूत बनाता है. साथ ही शरीर को दिनभर ऊर्जावान भी बनाए रखता है. जहां तक कच्चे केले की बात करें इसमें फाइबर और हेल्दी स्टार्च होता है, जो आंतों में किसी भी तरह के हानिकारक तत्वों को जमने नहीं देता, इसलिए रोजाना कच्चा केला खाने से कब्ज में आराम मिलता है. इसमें मौजूद विटामिन बी6, विटामिन सी कोशिकाओं को पोषण देने का काम करता है.

कच्चे केले में पोटैशियम और एंटी आक्सीडेंट बहुत पाया जाता है. कच्चे केले की सब्जी खाने से दिन भर चुस्ती बनी रहती है. कच्चा केला खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं. इसमें प्रचूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. जिन्हें अधिक भूख लगने की समस्या हो उन्हें भी कच्चा केला खाना चाहिए. इसमें मौजूद फाइबर्स और दूसरे पोषक तत्व भूख को कंट्रोल करते हैं और देर तक भूख नहीं लगने देते.

कच्चा केला में फाइबर्स होते हैं जो एक्स्ट्रा फैट सेल्स को खत्म करने के अलावा वजन घटाने में मददगार साबित होते है. डायबटीज पेशेंट को कच्चे केले का सेवन कर सकते हैं, ये शुगर लेवल को कम करने में मददगार होता है.

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