बिना एक्सरसाइज रहें फिट

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आजकल की व्यस्त जीवनशैली के चलते हम जिम या कसरत के लिए समय नहीं निकाल पाते. लेकिन जरूरी नहीं कि फिट रहने के लिए हम एक्सरसाइज़, व्यायाम या कसरत करें. कुछ और भी आसान तरीके हैं, जिसे अपनाकर हम फिट रह सकते हैं… आज हम आपको बताएंगे बिना कसरत या एक्सरसाइज़ के फिट रहने के आसान और असरदार तरीके…

– अपने घर या ऑफिस में लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें, इससे फिट रहने के साथ आपकी एक्सरसाइज भी हो जाएगी.
– ऑनलाइन के जमाने में सब्जियां और राशन का सामन भी एक क्लिक करते ही हमारे सामने आ जाता है. लेकिन छोटे-छोटे सामान ऑनलाइन मंगाने के बजाय आप खुद जाकर खरीदें. जिससे आपका थोड़ा वाक भी हो जाएगा और बाहर की प्राकृतिक हवा भी आपको मिलेगी.
– रसोई में अधिकतर उपयोग में आनेवाली चीज़ों को थोड़ी दूर रखें ताकि आपको उन तक पहुंचने के लिए कुछ कदम अतिरिक्त चलना पड़ें. इससे आप अपनी कुछ कैलोरीज़ कम कर सकती है.

– घर का काम खुद करने की आदत डालें, ताकि आपका शरीर सक्रिय रहे. जैस- झाड़-पोछा, साफ़-सफाई या कपड़े धोना. इन कामों से शारीर का कसरत भी होगा और परिणाम भी अच्छे मिलेंगे.
– ऑफिस में काम करने वाले लोगों को फिट रहना बेहद ज़रूरी है. आठ-नौ घंटे के काम में ऑफिस में पूरा समय कुर्सी पर बैठेने के बजाय हर 30 मिनट में अपनी जगह से उठकर थोड़ी वाक करें. लंच के बाद तुरंत बैठे ना रहें.
– शारीर को फिट रखने के लिए ज्यादा-से-ज्यादा पानी पीएं. पानी शरीर को फिट रखने के अलावा कई बिमारियों से बचाता है. सुबह 2 से 3 ग्लास पानी पीने से शरीर की गंदगी और विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकलते हैं, जिससे फिटनेस बनी रहती है.

– बिजी लाइफस्टाइल में तनाव, चिंता और अवसाद होना आम बात है. ऐसे में आपका फिट रहना नामुमकिन है. इसलिए जितना हो सके चिंतामुक्त रहने की कोशिश करें और खुश रहें. यह फिट रहने का सबसे आसान और असरदार तरीका है.
इनके अलावा जितना ज्यादा हो सकें चलें, फ़ोन पर बात भी चलते हुए ही करें ताकि आपकी वाकिंग होती रहे, बच्चों के साथ आउटडोर गेम खेलें, अकेले में रोजाना कम-से-कम आधे घंटे डांस करें, सुबह जोगिंग करें, इन सबसे आप खुश रहने के साथ एन्जॉय भी करेंगे और फिट भी रहेंगे.

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