ब्रेस्ट का शेप बनाए रखने के लिए करें ये एक्सरसाइज

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ब्रेस्ट यानि स्तन के अधिक बड़े या छोटे होने के कारण महिलाओं को कई तरह की परेशानियाँ होती हैं. कुछ एक्सरसाइज के जरिए आप अपने ब्रेस्ट को शेप में बनाए रख सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे किन एक्सरसाइज से आप फिट रहने के साथ अपने ब्रेस्ट को सही शेप में बनाए रख सकते हैं.

पुश-अप : यह एक्सरसाइज करने के लिए सुबह के समय खाली पेट आप अपनी चेस्ट के बल उल्टा लेट जाएं. फिर दोनों हाथों को जमीन पर टिकाकर हाथों के बल अपने शरीर को आगे की ओर से ऊपर उठाने और पुनः नीचे ले जाने का प्रयास करें. यह प्रक्रिया रोजाना लगभग 5 से 10 बार दोहराने से आपके ब्रेस्ट का शेप कभी नहीं बिगड़ेगा.
डिप्स : दिनभर में किसी भी समय शरीर को राहत देने के लिए यह एक्सरसाइज किया जा सकता है. इसके लिए किसी बेंच या उसी के ऊंचाई जैसी जगह पर नीचे बैठकर अपने हाथों को उसपर टिका लें, फिर हथेलियों के बल अपने शरीर को ऊपर उठाएं और जमीन पर टिकाएं. इस प्रक्रिया को लगभग 10 से 20 बार दोहराने से ब्रेस्ट और उसके आस-पास चर्बी नहीं जमा होती.
डंबल लिफ्टिंग : यह एक्सरसाइज करने के लिए पहले जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं. फिर दोनों हाथों में लगभग 2-2 किलो के दो डंबल उठाकर अपने दाएं-बाएं फैलाएं. अब अपने दोनों हाथों को हवा में उठाएं और फिर नीचे करें. यह प्रक्रिया खाली पेट 10 से 20 बार निरंतर करने से आपके ब्रेस्ट फिट रहेंगे.
इसके अलावा पीठ के बल जमीन पर लेटकर अपने एक पैर को सीधा करें और दुसरे को पहले वाले पैर के घुटने पर पैर की अंगुली लगाकर टिकाएं. अब ऐसे ही अपने शरीर को आगे से ऊपर उठाएं और फिर नीचे टिकाएं. इस एक्सरसाइज से आपकी शरीर और ब्रेस्ट फिट रहेंगे.

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