पीरियड्स के दौरान सेक्स करने में बुराई नहीं

0
462
सेक्स किसी भी आम इंसान के जीवन का सबसे अहम हिस्सा है. लेकिन इस मामले में महिलाएं अक्सर कतराती हैं, खासतौर पर पीरियड्स के दिनों में. पीरियड्स के दौरान सेक्स करने को लेकर अक्सर हर कपल्स की दुविधा बढ़ जाती है. इस दौरान होने वाले ब्लड फ्लो से हर पति-पत्नी डरते हैं. लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो पीरियड्स के दौरान सेक्स करने में कोई बुराई नहीं, बल्कि पीरियड्स के दिनों में सेक्स करना सबसे ज्यादा आनंदमयी होता है. बशर्ते किसी प्रकार के इन्फेक्शन से बचने के लिए थोड़ी सावधानियां बरतनी ज़रूरी है. महिलाएं अपने पार्टनर को प्रोटेक्शन लेने की सलाह दे सकती हैं. पीरियड्स के दौरान सेक्स शारीरिक ऐंठन (Cramps) को कम करने में मददगार होता है. इससे पीरियड्स की अवधि कम हो जाती है. पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से यह आपसी संबंधों में मजबूती आती है. आइए जानें कुछ ऐसे टिप्स के बारे में…

सबसे पहले जानते हैं पीरियड्स के दौरान किन बातों का रखें ध्यान..
– पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर से काफी मात्रा में ब्लड का बहाव होता है. इसलिए इन दिनों में सेक्स करने से पहले रबर बेड कवर का इस्तेमाल कर सकते हैं. ताकि ब्लड फ्लो से गंदगी ना हो.
– पीरियड्स के दौरान मिशनरी पॉजिशन को बेहतर माना जाता है, क्योंकि इस सेक्स पॉजिशन में गंदगी होने के चांस कम होते हैं.
– अमूमन मासिक धर्म के पहले दो दिन काफी अधिक मात्रा में ब्लड फ्लो रहता है, इसलिए शुरुआती दिनों में सेक्स करने से बचें. हैवी फ्लो या इन दिनों अधिक दर्द होने पर भी सेक्स से बचना चाहिए.

– इस दौरान सेक्स करते समय महिलाओं के प्राइवेट पार्ट्स पर हाथ लगाने से बचें. ताकि इन्फेक्शन फैलने की संभावनाएं ना रहे.
– बेहतर होगा शावर में सेक्स करें. पीरियड्स के दौरान सेक्स करने के बाद स्नान (bath) करने से बीमारियों से बच सकते हैं.
– पीरियड्स के दौरान सेक्स करते समय हर सावधानियां बरतें. कंडोम और स्पंज का प्रयोग करके यौन संबंधी रोगों से बचा जा सकता है.
– पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से जरूरी नहीं कि प्रेगनेंट ना हो, इस दौरान भी प्रेगनेंसी के चांस कम तो होते हैं, लेकिन बिलकुल खत्म नहीं होते. इसलिए प्रेगनेंसी से बचने के लिए सावधानियां बरतना ज़रूरी है.

पीरियड्स के दौरान सेक्स के फायदे..
– पीरियड्स के दिनों में महिलाओं का प्राईवेट पार्ट जैसे- स्तन, योनिलिंग और पेट के नीचे का भाग अधिक संवेदनशील हो जाता है. एक सर्वे के अनुसार इन दिनों में सेक्स करने से महिलाओं को सबसे ज्यादा आनंद मिलता है.
– पीरियड्स के दिनों में कपल्स अक्सर सेक्स करने से कतराते है. लेकिन बता दें कि इन दिनों सेक्स करने से पति-पत्नी के संबंध अधिक मजबूत हो जाते हैं. इसे समय में महिलाएं एक बेहद पीड़ादायक स्थिति से गुज़रती रहती हैं. ऐसे में पति द्वारा देखभाल और प्यार आपके रिश्ते को और भी मजबूती देता है.

– पीरियड के दिनों में महिलाएं बहुत अधिक दर्द से गुजरती है. सेक्शुअल हेल्थ डिपार्टमेंट ऑफ इंडियाना यूनिवर्सिटी के स्टडी के मुताबिक इन दिनों सेक्स करने से महिलाओं को पीरियड्स के दर्द में ज्यादा राहत मिलती है.
– पीरियड्स के दौरान सेक्स करते समय किसी भी प्रकार के ल्युब्रिकेंट्स की जरुरत नहीं पडती. लेकिन पीरियड्स के आखिरी दिनों में सेक्स करने के लिए ल्युब्रिकेंट्स की जरूरत पड़ सकती है. ताकि इस दौरान सेक्स करने में किसी तरह की तकलीफ से बचा जा सके.

– पीरियड्स के दौरान महिलाएं ज्यादा उत्तेजित होती हैं. इसलिए इन दिनों सेक्स के लिए पुरुष पार्टनर को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती. बता दें की पीरियड्स के समय महिलाएं अधिक संवेदनशील होती हैं, और उनमें संबंध बनाने की सबसे अधिक इच्छा होती है. इन दिनों सेक्स करने से दोनों पार्टनर को एक अच्छा और नया अनुभव मिल सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here