विटामिन E ऑइल के चमत्कारी फायदे

0
282
विटामिन ई में एंटीऑक्सीटेंड्स के गुण पाए जाते हैं, जो आपके स्किन, चेहरे और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल आप कई तरीकों से अपने चेहरे और बालों के लिए कर सकते हैं. लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि आप इसका इस्तेमाल सही तरीके से करते हैं या नहीं. बता दें कि विटामिन E ऑइल युक्त कैप्सूल आपको किसी भी मेडिकल स्टोर में आसानी से प्राप्त हो सकते हैं. यह बाजार में दो फॉर्म 400mg और 800mg में उपलब्ध है. 400mg वाली कैप्सूल साइज़ में छोटी और डार्क ग्रीन रंग में होगी. जबकि 800mg वाली कैप्सूल हल्के हरे रंग में मिलती है. बेहतर रिज़ल्ट के लिए आप छोटी वाली कैप्सूल्स का इस्तेमाल करें. इन कैप्सूल्स से सुई की मदद से आप आसानी से ऑयल निकल सकते हैं. आइए जानते हैं विटामिन E ऑइल का इस्तेमाल कैसे करें और इसके फायदे क्या हैं.

– रोजाना रात में सोने से पहले विटामिन E की एक कैप्सूल में आधा चम्मच ऐलोवेरा जेल मिलाकर दो मिनट तक मसाज करने से चेहरे में चमक आ जाती है. बादाम या नारियल के तेल के साथ भी इसे उपयोग में लाया जा सकता है.
– विटामिन E ऑयल में ऐसे गुण होते हैं जो बालों की ग्रोथ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. हफ्ते में एक बार विटामिन E की दो कैप्सूल में तीन चम्मच दही को अच्छे से फेंटकर बालों में लगाने से बाल अधिक चमकदार, मुलायम और घने हो जाएंगे. दही के अलावा नारियल तेल या बादाम तेल का भी उपयोग किया जा सकता है. आइब्रोज़ के बालों को घना बनाने के लिए भी विटामिन E ऑइल का इस्तेमाल किया जा सकता है.
– रात में सोने से पहले एक छोटा चम्मच बादाम तेल में एक विटामिन E कैप्सूल मिलाकर अंडर आई एरिया की मसाज करने से एक ही हफ्ते में आँखों के नीचे का डार्क सर्कल आसानी से हटाया जा सकता है. विटामिन ई ऑयल को सीधे अपने आँखों के नीचे लगाकर रात भर के लिए छोड़ देने से भी कुछ ही दिनों में इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा.
– विटामिन ई ऑइल का प्रयोग होंठों पर भी किया जा सकता है. होंठों पर विटामिन E ऑइल लगाने से होंठ मुलायम और चमकदार हो जाते हैं. इसके लिए विटामिन ई ऑइल में बादाम के तेल या ग्लिसरीन मिलाकर सोने से पहले होंठो पर लगाएं. कुछ ही दिनों में आपके होंठ सॉफ्ट और चमकदार दिखने लगेंगे.
– विटामिन E के दो कैप्सूल में कॉफी पाउडर मिलाकर चेहरे को स्क्रब करने से फेस की सारी गंदगी बाहर निकल जाएगी. इस प्रयोग से चेहरा पहले से ज्यादा क्लियर और ग्लोइंग हो जाता है. यह प्रयोग हफ्ते में 2 बार किया जा सकता है.
– प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए विटामिन E कैप्सूल्स में बादाम या नारियल तेल मिलाकर लगाने से दाग हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगे.
– इसके अलावा फेस पैक में भी विटामिन E ऑइल मिलाकर लगाने से आपकी त्वचा काफी खिली-खिली और मुलायम दिखेगी, क्योंकि कभी-कभी फेस पैक लगाने के बाद स्किन खिंचने लगती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here