प्रेगनेंसी टिप्स : गर्भधारण करने के लिए अपनाएं ये आहार

0
37
यदि आप प्रेग्नेंट होने की प्लानिंग कर रही हैं, तो आहार को लेकर कुछ उपयोगी बातों को जान लेना बेहद जरुरी है. प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में कुछ आहार को अपनी डाइट में शामिल कर लेना बेहद आवश्यक हो जाता है. लेकिन अधिकांश महिलाएं अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देती है. बता दें कि गर्भाधारण करने के लिए फर्टिलिटी आहार बहुत जरुरी है. ऐसे में यदि आपको प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले आहार का सेवन करना चाहिए. तो आइये जानते हैं ऐसे ही उपयोगी डाइट के बारे में…

विटामिन C : एक सर्व के अनुसार गर्भधारण करने के लिए विटामिन सी युक्त आहार ज़रूरी है. ऐसे में अगर आप गर्भवती होना चाहती है तो आयरन को अवशोषित करने के लिए मासिक धर्म के दौरान विटामिन सी वाले आहार लेना चाहिए. विटामिन सी के प्रमुख आहार जैसे संतरा, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी व किवी फ्रूट का सेवन करें.

ड्रायफ्रूट्स : गर्भधारण के बारे में सोचने से पहले अपने डाइट में ड्रायफ्रूट्स जैसे- बादाम, अखरोट और एप्रीकॉट शामिल करें. दरअसल इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो महिलाओं के लिए गर्भधारण में मददगार साबित हो सकता है.

हरी सब्जियां : हरी पत्तेदार सब्जियां भी प्रजनन अंगों को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होती है. दरअसल इसमें मौजूद आयरन, फोलिक एसिड व एंटीऑक्सीडेंट गर्भधारण में लाभदायक होते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here