राजमा खाने से दूर होगी किडनी की समस्या

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राजमा किडनी के अलावा पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है. राजमा में ढेर सारे फाइबर और प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. राजमा खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. राजमा में कम कैलोरी होती है, इसलिए यह हर उम्र के लोगों के लिेए फायदेमंद है. राजमा में फाइबर की भरपूर मात्र होती है इसलिए इसे खाने से वजन कंट्रोल रहता है और पाचन ठीक रहता है.

एक कप उबले हुए राजमा में लगभग 127 कैलोरीज और 15 ग्राम प्रोटीन होता है. साथ ही इसमें सिर्फ 48 मिलीग्राम सोडियम होता है जबकि 860 मिलीग्राम पोटैशियम होता है. इसलिए राजमा शरीर को ऊर्जा और पोषण देने में सहायक होता है. राजमा में ढेर सारे प्रोटीन्स होते हैं जो हमें स्वस्थ रखते हैं. राजमा में वो प्रोटीन्स मिलते हैं, जो आमतौर पर मांसाहार में पाए जाते हैं.

राजमा में फेजोलिन नामक प्रोटीन शरीर में किसी भी तरह की एलर्जी से बचाव करता है. इसमें पाए जानेवाले रेक्टिन्स और प्रोटीज से पाचन तंत्र ठीक रहता और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. राजमा में पाए जानेवाले फाइबर की वजह से आंतों और लिवर की समस्याएं नहीं रहती हैं. राजमा खाने से शरीर में ब्यूट्रेट, एसीटेट और प्रॉपिनेट जैसे फैटी एसिड का निर्माण होता है, जिससे कोलन कैंसर की आशंका कम होती है.

विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर राजमा का सेवन सबके लिए फायदेमंद है. राजमा में आयरन, कॉपर, मैग्नीज, पोटैशियम, मॉलिब्डिनम और फॉलेट के गुण पाए जाते हैं. ये सभी तत्व शरीर को पोषण देने के अलावा कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं.  राजमा में विटामिन के1 यानि फाइलोक्विनोन और विटामिन बी9 भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

राजमा से डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. राजमा में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स से कैंसर और हार्ट की बीमारियां नहीं होती. इसमें मौजूद प्रोटीन और मैग्नीशियम से हड्डियां मजबूत होती है. इसलिए इसे खाने से गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से खुद को बचाया जा सकता है.  राजमा से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जो शरीर को छोटे-छोटे रोगों से दूर रखता है.

राजमा में वैसे तो बहुत सारे पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है. लेकिन जरूरत से ज्यादा प्रयोग से यही पोषक तत्व शरीर को कुछ नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. राजमा में अधिक मात्रा में फाइबर होता है, रोजाना खाने से पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है. ज्यादा मात्रा में रोज राजमा खाने से लिवर इतना फाइबर नहीं पचा पाता, जिससे अपच की शिकायत हो सकती है. इसी तरह ज्यादा मात्रा में आयरन लेने से भी हार्ट संबंधी परेशानियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए रोजाना राजमा खाने से बचना चाहिए ताकि इसके गुणों का लाभ उठाया जा सके.

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