लिव-इन रिलेशन में रहने से पहले रखें इन बातों का ध्यान..!

0
23
आजकल लिव-इन रिलेशनशिप का चलन बढ़ गया है. महानगरों में लड़के-लड़कियां लिव इन में रह रहे हैं. बता दें कि लिव इन रिलेशनशिप उसे कहते हैं जब एक वयस्क लड़का और लड़की आपसी सहमति से, बिना शादी किए पति-पत्नी की तरह रहते हैं. मुंबई दिल्ली समेत लगभग सभी बड़े शहरों में आजकल लिव-इन रिलेशनशिप का चलन बढ़ा है. यंगस्टर्स इसे अपने रिश्तों को समझने और परखने का अच्छा तरीका मानने लगे है. जबकि कुछ लोग लिव-इन में सिर्फ टाइमपास और अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए रहते हैं. आइये जानते हैं कि लिव-इन रिलेशन में रहने से पहले किन बातों का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है…

दोस्ती : यदि आप लिव-इन में रहने की सोच रहे तो सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पहले अपने पार्टनर को अच्छी जान लेना चाहिए. रिलेशन से पहले एक मजबूत दोस्ती का रिश्ता बनाएं, ताकि एक-दुसरे से खुलकर बातें कर सकें. खासकर लड़कियों को इस मामले में सावधान रहना चाहिए. पहले अपने पार्टनर या दोस्त को अच्छे से परख लें. यदि आपको अपने पार्टनर को लेकर थोड़ा भी संदेह हो तो हमें ऐसे रिश्तों से बचना चाहिए.

गलत बात न कहें : रिश्तों में कई बार अनबन और मनमुटाव आम बात है. जिसे सीरियस नहीं लेना चाहिए. बातों को पॉजिटिव लेते हुए यह सोचे कि कभी-कभार थोड़ी बहुत अनबन से आपके रिश्तों में ताजगी आती है. लेकिन इस बात का ध्यान रखना जरुरी है कि अनबन के दौरान अपने पार्टनर को कुछ भी गलत बात न कहें. जिससे वो दुखी हो जाए. क्योंकि रिश्ते ख़राब होने की यह बड़ी वजह हो सकती है.

मैनेजमेंट : यदि आप रिलेशनशिप में रह रहे हैं, तो यह एक तरह से पति पत्नी जैसा ही रिश्ता है. यानी आप दोनों को घर का मैनेजमेंट बनाकर रखना होगा. इसलिए लिव-इन रिलेशनशिप में रहने से पहले अपने पार्टनर से खर्चों के बंटवारे को लेकर पहले ही साफ-साफ बात करके एक खाका बना लें. पैसों को लेकर अक्सर होनेवाली अनबन रिश्ते टूटने की वजह बन जाती है.

इमोशनली मजबूत रहें : आपको इस बात का ध्यान रखना बेहद जरुरी है कि अपने पार्टनर को समझने और जानने के लिए खुद को मेंटली और इमोशनली मजबूत रखना होगा. आमतौर पर ऐसा होता है कि कई बार आपको पार्टनर की कोई आदत पसंद नहीं आती या आपकी कोई आदत उन्हें नहीं पसंद आती, तो आपसी बातचीत से इन मुद्दों का हल निकालना चाहिए. ऐसे में बुरी बातों को नजरअंदाज करते हुए भावनात्मक रूप से मजबूत रहें.

अलग होने को रहें तैयार : यदि आप लिव-इन में रहते हैं और आपके पार्टनर से आपका रिश्ता अच्छी तरह नहीं निभ रहा है तो हमेशा अपनी बात कहने की हिम्मत रखें. साथ ही कई बार कुछ लोग रिश्तों में आने के बाद बदल जाते हैं या वो आपको किसी गलत काम के लिए मजबूर करते हैं तो हमेशा अलग होने के लिए तैयार रहें. विपरीत परिस्थिति से बचने के लिए अपने पार्टनर से अलग होने के तैयार रहे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here