इस योगा से एक हफ्ते में बढाएं 5 किलो वजन

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कई लोग यह सोचते हैं कि योग एक मेडीटेशन है. इससे वजन बढ़ाने या फिर वज़न घटाने में कोई फायदा नहीं होता, लेकिन ऐसा नहीं है. बता दें कि योग के जरिए भी आप वजन नियंत्रण कर सकते हैं. जहां योग एक ओर वजन घटाने में मददगार साबित होता है वहीं दूसरी तरफ वजन बढ़ाने में भी मदद मिलती हैं. दरअसल योग से शरीर को उतना फायदा मिलता है, जितना स्वीमिंग या वेट लिफ्टिंग करते हुए आपको मिलता है. लेकिन योग के साथ अच्छी डाइट भी जरूरी हैं. आइए जानें वजन बढ़ाने के लिए योग कितना फायदेमंद होता है…

सूर्य नमस्कार : वजन बढ़ाने के लिए सुबह की शुरुआत सूर्य नमस्कार से करें. आप दिन में दो बार सूर्य नमस्कार के आसन करते हैं तो आपका शरीर सक्रिय हो जाता हैं. यह आमतौर पर कंधों और छाती पर अधिक प्रभाव पड़ता है. सूर्य नमस्कार की 12 पॉजीशन होते हैं, इसलिए हमें कोशिश करनी चाहिए कि हर क्रिया कम से कम 5 सेकेंड तक किया जा सके.

भुजंगासन : यदि आप ज्यादा दुबले-पतले हैं, तो यह आसन आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकता है. इस आसन में अपने आपको हमें इस तरह से पकड़ना होगा, जैसे आप झूला झूल रहे हों. इसके लिए आपको जमीन पर उल्टा लेटना है. याद रहे कोई भी योग करते समय जमीन पर कुछ बिछा जरुर लें. भुजंगासन योग करते समय आपकी कमर ऊपर की ओर होगी. अब धीरे-धीरे अपने दोनों पैरों को उठाते हुए कमर की ओर मोड़कर अपने हाथों से दोनों पंजों को पकड़ना है. ऐसे ही जैसे आपका शरीर झूला झूलने लगे.

शवासन : इस योगासन से शरीर को ना सिर्फ रिलैक्स मिलता है बल्कि ये आपका वजन बढ़ाने में भी लाभकारी हैं. इस आसन को करना बेहद आसान भी है. इसके लिए हमें सिर्फ जमीन पर सीधा लेट जाना है. इसके बाद आप आंखें बंद कर लें और अपने हाथ-पैरों को ढीला छोड़ दे. इस आसन को आधे घंटे तक भी किया जा सकता है.

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