दांतों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

0
12
दांत का दर्द बहुत असहनीय होता है. दांत में दर्द उठते ही उसके आस-पास के हिस्से जैसे आंख, कान, नाक जैसी इंद्रियां भी प्रभावित हो जाती है. दांत में दर्द के कई कारण होते हैं. जैसे- दांतों का ध्यान ना देना, ब्रश ना करना, कुछ खाने के बाद मुहं में पानी से कुल्ली ना करना, दांत में फंसे अनाज या सब्जी को साफ़ ना करना, जिससे दांत में सडन होने जैसी कई कारण हो सकते हैं. इसलिए ज़रूरी है इसका सही समय पर सही उपचार करना.. दर्द हो जड़ से खत्म करने के लिए डेंटिस्ट की सलाह जरुर लें और साथ ही आजमाएं कुछ घरेलू नुस्खे, जो आज हम आपके लिए लेकर आयें हैं. दांतों के दर्द में तुरंत आराम पाने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद से आपको दर्द से तुरंत राहत मिलेगी..

– गर्म पानी में नमक डालकर कुल्ले करने से दांतों में दर्द से तुरंत आराम मिलता है. गर्म पानी में नमक मिलकर कुल्ली करने से मुहं के सभी कीटाणु नष्ट हो जाते हैं और दांतों के सभी रोगों से छुटकारा मिल जाता है.
– लहसुन की कलियों को नमक में डुबोकर दर्द वाले हिस्से पर 5 मिनट तक रहने दें. फिर गुनगुने पानी से मुहं अच्छे से कुल्ली करते हुए धो लें, इससे दांतों के दर्द से तुरंत राहत मिलेगी. यह प्रयोग दिन में दो बार करें. रोजना सुबह लहसुन की एक कली चबाने से दांत मजबूत रहते हैं.
– सुबह-सुबह प्याज का एक स्लाइस खाने से भी दांतों के दर्द में आराम मिलता है. डॉक्टरों के मुताबिक प्याज का सेवन करने से मुंह में मौजूद कीटाणु मर जाते हैं और दांतों में किसी भी तरह के दर्द से तुरंत राहत मिलती है.

– नींबू में विटामिन-सी अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसलिए दांतों के दर्द में नींबू का प्रयोग भी फायदेमंद होता है. इसके लिए दर्द वाले हिस्से पर नींबू का कतरा लगाने से दर्द से तुंरत छुटकारा पाया जा सकता है.
– लौंग के पावडर को दांतों के दर्द वाले हिस्से पर रखने से दर्द में राहत मिलती है. दांतों में तेज दर्द के दौरान उस हिस्से में लौंग का तेल लगाना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. लौंग के तेल में पानी मिलाकार कुल्ली करने से भी दर्द को आराम मिलता है.
– एक चौथाई चम्मच नमक में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर दर्द वाले हिस्से पर लगाने से दांत के दर्द से तुरंत आराम मिलता है.

– दांतों में दर्द के साथ सूजन हो तो आलू छीलकर उसकी स्लाइस सूजन वाले हिस्से पर 15 मिनट तक रखने से राहत मिलेगी.
– दांतों के दर्द वाले हिस्से पर 15 से 20 मिनट तक बर्फ से लगातार सेंकाई करने से दांतों के दर्द से छुटकारा मिलेगा.
– ब्रांडी में रुई को डुबोकर दांतों में दर्द वाले हिस्से पर लगाने से दांत का दर्द दूर होता है.
– सरसो का तेल दांत दर्द का रामबाण इलाज है. इसके लिए तीन-चार बूंद सरसो के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दांतों व मसूड़ों पर मसाज करने से दांतों में दर्द और मसूड़ों का सूजन खत्म होता है, साथ ही इस प्रयोग से मसूड़े भी मजबूत होते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here