शादी से पहले लड़कियों को करना चाहिए ये 3 योगा, मस्त होगी सेक्स लाइफ..!

0
94
यदि आप भी पति की अच्छी प्रेमिका बनने की इच्छा मन में पाले बैठी हो तो चिंता छोड़िये. आज हम आपको बताने जा रहे हैं शादी से पहले अपने शरीर को सुडौल एवं फुर्तीला बनाने के टिप्स. इसके लिए आपको कुछ योगासन की मदद लेना होगी. इससे आप अपनी मैरिड लाइफ को बेहतर बना सकेगी. बता दें कि आसनों के अभ्यास से वक्ष, रीढ़, कटिप्रदेश, जननांगों एवं जंघाओं का विकास होता है तथा शरीर संतुलित, कमर पतली तथा मन एकाग्र हो जाता है. ऐसे में आप योगा के जरिये अपनी बॉडी को सुडौल बना सकती है. योग करते रहने से शरीर गठित, स्वस्थ एवं सुन्दर बनता है. साथ ही यौवनाएं गर्भाशय एवं योनिगत अनेक बीमारियों से बची रह सकती हैं. आइये जानते हैं कौन से आसन करना चाहिए –

शलभासन- शलभासन से को करने के लिए पेट के बल लेट जाइए एवं दोनों हथेलियों को जंघा के नीचे दबा लीजिए. सांस को जोर से खींचते हुए एक पैर घुटने समेत ऊपर उठाइये तथा उसी स्थिति में लाकर पैर को जमीन पर रख दीजिए. अब दूसरे पैर को ऊपर उठाकर दस सेकेण्ड रखने के बाद फिर आराम की स्थिति में आ जाइये. इसके बाद क्रम से पांच बार बायें और पांच बार दाहिनी ओर तथा पुनः उतनी ही बार दोनों पैरों को मिलाकर एक साथ ऊपर उठाने का प्रयास कीजिए.

भुजंगासन- दोनों हथेलियों को कंधों के नीचे जमीन पर इस प्रकार स्थिर कीजिए कि हथेली वक्ष के बगल में एवं कुहनियां बगल में स्थित हों. सांस लेते हुए सिर, छाती एवं पेट, हथेलियों के बल ऊपर उठाइये. इससे कमर से ऊपर का भाग सांप के फन की आकृति-सा बन जाएगा. दस से पन्द्रह सेकेन्ड तक इस अवस्था में सांस रोककर स्थिर रहने के बाद सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे पेट, छाती एवं सिर जमीन पर स्थिर करने की क्रिया कीजिए. भुजंगासन का अभ्यास दस बार कीजिये.

धनुरासन- तीसरा आसन धनुरासन है. भूमि की ओर मुंह करके औंधे लेट जाइए. अब स्नायुओं को शिथिल कर दीजिए. दोनों हाथ बगल से सटाकर रखिए. पैरों को उठाकर पीछे की ओर मोड़िये. साथ ही हाथ ऊपर उठाइए और टखनों को भली-भांति पकड़िये. सीना और सिर ऊपर की ओर उठाइए तथा सीने को फुलाइए. ध्यान रहे हाथ सीधे और कड़े होना चाहिए. पैरों को भी कड़ा कीजिए. बता दें कि इन आसनों के नियमित रूप से मन लगाकर करने से कई समस्याओं से निजात पा सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here