इन घरेलू उपचार से मिटाएं जलने-कटने के निशान

0
13
रोजमर्रा के अनेक कामों को समय कई बार हमारी थोड़ी सी लापरवाही से हमें चोट लगने और जलने जैसी परेशानियां उठानी पड़ती हैं. कई बार एक्सीडेंट, सर्जरी या किसी इंजरी के कारण शरीर में गहरे घाव के निशान हो जाते हैं. शरीर में गहरे चोट या घाव के निशान तो व्हाइट ब्लड सेल्स की मदद जल्दी ही भर देता है, लेकिन ऐसे निशान जड़ से मिटाना संभव नहीं होता. वैसे आजकल गहरे घाव के निशान मिटाने के लिए लेजर ट्रीटमेंट, सर्जरी आदि का भी इस्तेमाल किया जाता है. बाजार में भी ऐसे निशानों को मिटाने का दावा करने वाली बहुत सी क्रीम्स उपलब्ध है, जिनमें केमिकल की मात्रा इतनी ज्यादा होती है कि उसका शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. लेकिन इसी तरह शरीर से घाव के निशान को हटाने के कुछ प्राकृतिक तरीके भी होते हैं. निशान को हटाने की विधि इस बात पर निर्भर करती है कि निशान कितना गहरा है. आईये हम आपको बताते हैं घाव या जलने के निशान जड़ से मिटाने के सरल और घरेलू उपाय…
– गर्म दूध, चाय, पानी या भाप से जलने पर घाव पर नींबू के रस में नारियल का तेल मिलाकर जली हुई स्किन पर धीरे-धीरे रगड़े. इस प्रयोग से जल्द फायदा मिलेगा. नींबू रस से घाव के निशान मिटते हैं और नारियल तेल स्किन इंफेक्शन को काम करने में मदद करता है.
– एलोवेरा जेल में जलने-कटने के निशान मिटाने के गुण पाए जाते हैं. कहीं भी जलने-कटने या चोट के निशान है तो इनपर रोज ताजा एलोवेरा के पत्ते काटकर उसका जेल रगड़ें. इससे जलन या चोट से होनेवाले दर्द में राहत मिलेगी साथ ही उसके निशान धीरे-धीरे कम हो जाएंगे. इसके साथ-साथ ये चेहरे के दाग-धब्बों को भी मिटाता है. एलोवेरा के पत्ते ना मिलने पर बाज़ार में उपलब्ध एलोवेरा क्रीम भी उपयोग में लाया जा सकता है.
– किसी चीज से जलने पर या सूरज की किरणों से स्किन बर्न होने पर आलू के रस का इस्तेमाल भी एक फायदेमंद रेमेडी है. एक आलू काटकर जले हुए जगह पर तुरंत रगड़ें. इससे जली हुई त्वचा पर फफोले नहीं पड़ते और ना ही जले का निशान बनता है. आलू को त्वचा पर रगड़ने से जलन भी धीरे-धीरे कम हो जाती है.
– जली हुई स्किन के लिए केले का छिलका एक फायदेमंद उपचार है. ये जली हुई स्किन को ठीक करता है और साथ ही निशान मिटाकर इसे त्वचा के रंग से मिला देता है. जलने या चोट से प्रभावित जगह पर केले के छिलके को 10 मिनट तक रगड़ें और फिर सूख जाने दें. इसका प्रयोग एक हफ्ते तक लगातार करने से त्वचा से जलने-काटने या फिर चोट के निशान गायब हो जाएगा.
– प्याज में सल्फर की मात्रा ज्यादा होती है, जिसके उपयोग से त्वचा पर गहरे निशान ठीक हो जाते हैं. प्याज के रस में एक चम्मच सिरका मिलाकर इसका उपयोग करने से त्वचा से जले, कटे, चोट, फोड़े, फुन्सी, छाले आदि के निशानों को गायब हो जाता है.
– हल्दी में अनेक अशुद्धियों को दूर करने के क्षमता होती है. हल्दी शरीर की रंगत को निखारकर इसे खूबसूरत बनाती है. साथ ही दूध में वसा और प्रोटीन पाया जाता है. एक चम्मच हल्दी में डेढ़ चम्मच दूध मिलाकर इस पेस्ट का उपचार जलने और चोट के निशान मिटाने में फायदेमंद होते हैं. इसके प्रयोग से लगभग 3-4 दिन में ही त्वचा पर बने निशान हल्के होकर गायब हो जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here