रात में ना खाएं ये 5 चीजें, वरना पड़ जाएंगे बीमार

0
34
कई बार हम रात में कुछ ऐसी चीज़ें खा लेते हैं, जो हमारी हेल्थ के लिए काफी नुकसानदायक होती है. ऐसे में हम आपको उन चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद तो होती है लेकिन रात में उन चीज़ों का नुकसानदायक हो जाता है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें रात में भूलकर भी नहीं खाना चाहिए.
रेड मीट: रेड मीट यूँ तो काफी टेस्टी और हेल्दी होता है लेकिन सोने से पहले इसे न खाने में ही समझदारी है. दरअसल रेड मीट में उच्च मात्रा में फैट और प्रोटीन होते हैं. जिस वजह से इसे पचाने में काफी वक्त लग जाता है. ऐसे में यह आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है.
तेज मसालादार फ़ूड : यदि आप अपनी सेहत के लिए थोड़े कॉन्शियस है तो तेज मिर्च-मसाले वाली चीजों को नज़रअंदाज करें. कम से कम रात में ऐसे खानों से बचना ही फायदेमंद होगा. इस तरह का खाना गैस और एसिडिटी का कारण बन सकते हैं.
चिप्‍स व स्‍नैक्‍स: रात में चिप्‍स व अन्‍य प्रोसेस्‍ड स्‍नैक्‍स खाने से बचना चाहिए. इस तरह के फ़ूड में भारी मात्रा में मोनोसोडियम ग्‍लूटामेट होने की वजह से सोने संबंधी तमाम तरह की बीमारियां हो सकती हैं.
पास्‍ता व पिज्‍जा: पास्‍ता खाने से यूँ तो लम्बे समय तक आपको कुछ खाने की जरूरत महसूस नहीं होती. लेकिन नाईट में पास्‍ता खाने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है. दरअसल इसमें बहुत ही फैट होता है, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है. साथ ही पास्‍ता में कार्बोहाइड्रेट होता है जो तेजी से फैट में बदल जाता है.
एल्‍कोहल: एल्‍कोहल से नींद जल्दी आती है. हालाँकि यदि आपको अच्‍छी नींद लेना है तो एल्कोहल कभी न लें. वहीं यह आपकी सेहत के लिए भी नुकसानदायक होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here