हींग के रोजाना सेवन में छिपे कई तंदुरुस्ती के राज

0
144
हींग रसोई के अलावा एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है. हींग का अपना बड़ा महत्व है. हींग भोजन का स्वाद और खूशबू बढ़ाने के अलावा कई तरह की बीमारियों का निदान भी करता है. आयुर्वेद के अनुसार एक ग्लास गुनगुने पानी में चुटकी भर हींग रोजाना पीने से शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हींग का सेवन शरीर से जुड़ी कई तरह की गंभीर समस्याओं को पूरी तरह दूर करने में मददगार है. आइए जानते है हींग के पानी का सेवन करने के कुछ फायदे..

– हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे तत्व पाए जाते हैं. जिसके सेवन से गैस, अपच, एसिडिटी और खराब डाइजेशन की समस्याएं दूर होती हैं. इससे डाइजेशन ठीक रहता है.
– हींग के पानी का नियमित रूप से सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. यह डायबिटीज बढ़ने के खतरे से भी बचाता है.
 
– सर्दियों के मौसम में गुनगुने पानी में हींग का प्रयोग करने या हींग खाने से कमर, पीठ, मांसपेशियों और घुटनों में दर्द को नष्ट करता है.
 
– हींग में पाए जाने वाले डाइयूरेटिक प्रॉपर्टीज़ से यूरिन रिलेटेड समस्याएं जैसे यूरिन इंफेक्शन या यूरिन में ब्लड निकलने की समस्या से बचाता है.
 
– हींग में आयरन और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं. हींग के सेवन से खून एनीमिया (खून की कमी) की समस्या दूर होने के अलावा इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है. यह सर्दी-खांसी जैसे इंफेक्शन से बचाता है और इससे दांत भी मजबूत होते हैं.
 
– हींग में पाए जानेवाले एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ अस्थमा से बचाता है. और बीटा कैरोटीन जैसे तत्व आंखों को हेल्दी रखता है. 
 
– पीरियड्स के दौरान चुटकी भर हींग को पानी का सेवन करने से पेट दर्द और मरोड़ की समस्या दूर होती है.
 
– हींग में एंटीकार्सिनोजेनिक जैसे एलिमेंट्स कैंसर जैसी गंभीर बिमारियों से भी बचाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here