पीरिएड में दर्द को कम करता है अदरक

0
80

आमतौर पर अदरक का उपयोग हम चाय या खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं. अदरक से सर्दी-खांसी, जुखाम में भी काफी राहत मिलती है. लेकिन, इसके अलावा भी सर्दियों में अदरक खाने के कई चमत्कारी फायदें होते है. बता दें कि अदरक की खास बात यह है कि इसका उपयोग आप कच्चा या सुखा कर भी कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं अदरक से होने वाले ऐसे फायदों के बारे में, जो अभी तक आप नहीं जानते होंगे…!

दांत का दर्द कम करता है


यदि आपके दांतों में दर्द हो रहा है तो कच्चा अदरक चबाए. इससे दांतों के दर्द में तुरंत आराम मिलता है. दरअसल इसमें एंटी बैक्टीरियल एंजाइम होते हैं जो सलाइवा को स्टिम्यूलेट करते हैं. इस वजह से दांत का दर्द और सूजन कम हो जाएगा.

फैट बर्न करें

Pinching Fat

आपका वजन यदि बढ़ा हुआ है तो अदरक को उपयोग करें. अदरक फैट बर्नर का काम करता है. दरअसल अदरक मेटाबॉलिज्म को फास्ट करता है. मेटाबॉलिज्म फास्ट होने से फैट बर्न होता है.

पीरियड के दर्द को कम करेगा


रिसर्च के मुताबिक महिलाओं के पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को अदरक कम करने का अचूक नुस्खा है. बता दें कि अधिकतर लड़कियां दर्द कम करने के लिए दवाएं लेती हैं, लेकिन अदरक एक सटीक दवा है. इससे कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है.

खून के बहाव को सुधारता है


यदि आप कच्चे अदरक के छोटे स्लाइस खाएंगे तो आपको आसानी से जिंक, मेग्नीशियम, पोटेशियम और क्रोमियम मिल जाता है. यही वजह है कि अदरक ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करता है. बता दें कि हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर कार्डियक डिसीज के लिए खतरा बनता है. यदि आप अदरक खाएंगे तो ब्लड प्रेशर लो होगा. इसके नियमित सेवन से हाई ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here