हैल्दी और लज़ीज़ फ़ूड

0
45

प्याज के बिना किसी भी सब्जी का टेस्ट फीका ही लगता है. यही वजह है कि प्याज हर किचन का हिस्सा होता है. प्याज का तड़का अक्सर हर सब्जी को लजीज और काफी टेस्टी बना देता है. लेकिन प्याज का स्वाद जितना लज़ीज़ होता है प्याज काटना उतना ही परेशानियों वाला काम. तो आइये आज हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे आपकी प्याज काटने की मुसीबत कम हो सकती है.

प्याज को काटने से पहले महज दस मिनट के लिए फ्रिज में रखने आंसू नहीं आएंगे.

यदि आप बिना प्याज की ग्रेवी तैयार करना चाहते हैं तो पत्ता गोभी को बारीक काट लेंवे. इसके बाद इसे बारीक़ पीस ले या फिर फ्राय कर लें. अब इसका उपयोग आप ग्रेवी के रूप में कर सकते हैं. यह काफी टेस्टी होता है.

सलाद तो सभी खाते है लेकिन कुछ चीज़े आपको ध्यान रखना होगी. सलाद बनाते समय सब्जियों को हमेशा तिरछा या आड़ा काटना चाहिए.  इससे उसका ज्यूस बना रहता है.

टमाटर की सलाद बनाने से पहले धो कर दस मिनट के लिए फ्रीज में रख दें. इससे टमाटर को मनचाहे आकार में आसानी से काटा जा सकता है.

उबले आलू की सलाद पसंद है तो आलू उबालते समय उनमें नमक, चुटकी भर चीनी, दो-तीन पुदीने की पत्ती और आधा चम्मच तेल मिक्स कर देवें. इससे लज़ीज़ टेस्ट आएगा.

यदि आप दही बड़े के शौक़ीन है तो इसके बनाने के लिए दाल पिसते समय दाल में एक उबला आलू भी मिक्स कर दें. ऐसा करने से दही बड़े नरम और टेस्टी बनेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here