क्या आप भी आयरन की कमी से जूझ रहे हैं, ये लक्षण आएंगे नज़र 

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एक हैल्थी बॉडी के लिए कई तरह के मिनरल्स, विटामिन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों का अहम किरदार होता है. यदि हमारी बॉडी में इनमें से किसी की भी कमी आती है तो शरीर को कई समस्याओं से जूझना पड़ सकता है. इन तमाम पोषक तत्वों के अलावा हमारे शरीर को आयरन की बेहद जरुरत होती है.  दरअसल आयरन हमारी बॉडी में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने और मांसपेशियों को प्रोटीन पहुंचाने की भूमिका निभाता है. ऐसे में अगर शरीर में आयरन की कमी हो तो इससे खून की कमी हो जाती है. इस वजह से किडनी, कैंसर, कुपोषण, विटामिन-बी, एनीमिया जैसी कई प्रॉब्लम्स हो जाती है। तो आइये जानते हैं कैसे शरीर में आयरन की कमी को पहचाने .
आयरन की कमी के लक्षण


जिन लोगों में आयरन की कमी होती है उन्हें बहुत जल्दी थकान होने लगती है. बता दें कि आयरन की कमी की वजह से थकान होना, चक्कर आना, कमजोरी महसूस करना प्रमुख लक्षण है.

साथ ही आयरन की कमी से खून में रेड सेल्स की मात्रा कम हो जाती है.इस वजह से चेहरे का रंग पीला दिखाई देने लगता है.

आयरन की कमी की वजह से बॉडी में खून हमारे दिमाग तक नहीं पहुँच पाता है. इस वजह से माइग्रेन की प्रॉब्लम हो जाती है.

ऐसे करें आयरन की कमी को दूर

यदि आपको महसूस हो रहा है कि आपके शरीर में आयरन की कमी और आप इस कमी को दूर करना चाहते है तो ये उपाय अपनाये. इसके लिए खाने में पौष्टिक आहर जैसे पालक, मैथी, गोभी, पत्तागोभी, शलजम, शंकरकंद, गुड़, अंडा, चुकंदर का सेवन करें.इसके अलावा मसूर, टोफू, छिलका युक्त आलू, ब्रोकली, साबुत अनाज, ब्रेड, जौ और आयरन फोर्टीफाइड अनाज का सेवन कर सकते हैं. बादाम, खजूर, किशमिश, अंगूर, अनार, अंजीर, खुबानी खाने से आयरन की पूर्ति हो जाती है.

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